प्रीमियम दर सेवा(पीआरएम)

प्रीमियम दर सेवा (पीआरएम एक टेलीफोन सेवा है कि जो कि कॉलर को रिकार्डेड जानकारी या लाइव बातचीत प्रदान करता है ।  कॉलर से सामान्य कॉल शूल्क से अधिक शुल्क लिया जाता  हैजो सेवा प्रदाता (सामग्री प्रदाता) और नेटवर्क ऑपरेटर(एमटीएनएलके बीच विभाजित किया जाता हैं । एमटीएनएल, सेवा प्रदाता को को एक विशेष नंबर प्रदान करता हैं, जिसे प्रीमियम रेट नंबर के रुप में जाना जाता है, यह नंबर एमटीएनएल (मुंबई और दिल्ली) कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता हैं ।

 

विशेषताएँ एवं सुविधाएँ 

  • इस सेवा में संचार के गतिमान साधन जिसमें टेलीकॉम नेटवर्क की सहायता से किसी भी क्षेत्र में पुर्वानुमान करता प्रगति संबंधी सूचना देना शेअर मार्केट का परामर्श नौकरी परामर्श तथा खेल कूद संबंधी जानकारी देना आदि संबंधी सलाह/परामर्श देने के लिए व्यवसायिक को / जानकारी प्रदाताओं को सक्षम बनाया जाता है । 
  • महानगर टेलीफोन निगम (नेटवर्क प्रचालक) द्वारा जानकारी प्रदाताओं को पीआरएम नंबर दिया जाता है तथा केवल जानकारी प्रदाता के स्थान को ध्यान में रखते हुए पूरे मुंबई में व एसटीडी फोन्स के माध्यम से टेलीफोन ग्राहकों/जानकारी चाहताओं द्वारा इस नंबर को एक्सेस किया जा  सकता है । 
  • इस सेवा के लिए उपयोग कर्ता द्वारा अदा किए जाने वाले कॉल प्रभार उच्चतर होते हैं ।  तथा इसलिए इसका नाम 'प्रिमियम रेट' है ।  एमटीएनएल (नेटवर्क प्रचालक) द्वारा प्राप्त किए जाने वालों राजस्व का बंटवारा जानकारी प्रदाता व एमटीएनएल के बीच किया जाता है ।
  • पीआरएम ग्राहक के पास इस पीआरएम सेवा नंबर के लिए गंतव्य नंबरों का एक नंबर होता है तथा इन स्वीच द्वारा उन नंबरों पर कॉल अपने आप चला जाता है ।  इस सेवा में पीआरएम  ग्राहक द्वारा नेटवर्क में कई संस्थापन प्राप्त करने हेतु समय निर्भर उपायों का प्रबन्ध किया जाता है ।  तथा समय, दिन, दिनांक छुट्टी आदि पर निर्भर कॉलों के सहज मार्ग का विवरण भी दिया जाता है ।
  • स्थानों पर निर्भर मार्गों का प्रबन्धन भी इसके द्वारा किया जाता है ।  जहाँ ग्राहक के पास कई संस्थापन होते हैं (कई निदेशिका नंबर व कॉल आरम्भ के क्षेत्र पर निर्भर सहज मार्ग का विवरण दिया जा सकता है ।
  • केवल कॉल कर्ता ग्राहकों के शहर पर प्रिमियम दर लागू किया जाता है ।
  • यह सेवा एमटीएनएल मुंबई और दिल्ली नेटवर्क से एक्सेस की जा सकती हैं ।

एक्सेस प्रक्रिया

उपयोगकर्ता प्रिमियम रेट कॉल करने हेतु निम्नलिखित नंबर डायल कर सकता है । 0900 22 X XYYY : जहाँ 

एक्सेस कोड = 0900 , प्रिमियम रेट नंबर  = XYYY ( 4 डिजिट्स

जहॉं X = 1 याने 2 सेकंद पल्स दर 
= 2 याने 3 सेकंद पल्स दर 
= 3 याने 4 सेकंद पल्स दर 
= 4 याने 8 सेकंद पल्स दर 
= 5 याने 12 सेकंद पल्स दर 
30 सेकंद पल्स दर भी उपलब्ध हैं । 
'YYY' from 500 से 999 तक 
'X' सेवा प्रदाता (सामग्री) द्वारा चयन किया जाएगा ।


एक्सेस नंबर. : 1900 22 XXXX नंबर 15/30 सेकंद पल्स दर के साथ लोकल के लिए ।

टैरिफ

पंजीकरण प्रभार Rs.3,000/-
पीआरएम सेवा नंबर के लिए मासिक शुल्क (अग्रिम में देय)  Rs. 800/-
हर पीआरएम नंबर का क्रिएशन /डिलिशन/एडिशन/मोडिफिकेशन Rs. 100/-

सुविधाओं के परिवर्तन के लिए प्रभार

Rs. 100/- (per request)
विस्तृत बिल की प्रत्येक अतिरिक्त प्रतिलिपि के लिए प्रभार  Rs. 100/-
वर्तमान में बुनियादी सुविधाओं के लिए कोई शुल्क नहीं है (अनेक डेस्टीनेशन व हंटिंग सुविधा के लिए एक पीआरएम सेवा नंबर  और अतिरिक्त विशेषताएं(समय निर्भरता, विस्तृत बिलिंग,मूल निर्भर राउटिंग, और कॉल पुनर्निर्देशन) 

NIL

प्रत्येक कॉल यूनिट (पल्सके लिए मौजूदा टैरिफ के अनुसार शुल्क  लिया जाएगा  और सूचना प्रदाता को एमटीएनएल द्वारा 0.70 रुपये प्रति यूनिट की दर पर कमिशन दिया जाएगा 

 

नोट :

  1. पीआरएम ग्राहक द्वारा एक एग्रीमेंट तैयार करना होगा ।
  2. किराए की न्यूनतम अवधि तीन महीने है ।
  3. यह सेवा मौजूदा टेलीफोन कनेक्शन या नियमानुसार अलग से कनेक्शन लेकर पर उपलब्ध कराई जा सकती है ।
  4. यहाँ दर्शाए गए शुल्क पीआरएम सेवा शुल्क हैं और बुनियादी टेलीफोन सेवा के लिए लगाए गए सामन्य प्रभार शामिल नहीं किए गए  हैं ।
  5. टेलीफोन कनेक्शन से किए जाने वाले आउट गोइंग प्रभार जो पीआरएम ग्राहक पीआरएम लाइन के लिए असाइन किए गए हैं सामान्य दरों और प्रक्रियाओं के अनुसार बिलिंग किए जाएंगे ।

सब्स्क्राईब कैसे करें 

आप निर्धारित आवेदन फॉर्म में आवेदन कर सकते हैं । निःशुल्क उपलब्ध है जिसके साथ पंजीकरण शुल्क 2 माह का किराया "एमटीएनएल मुंबई" के नाम डीडी/पे आर्डर/क्रॉस चेक के रुप में देकर आवेदन किया जा सकता है । 

संपर्क नंबर : 22634045

सहायक महाप्रबंधक (जनसंपर्क- एलसी): संपर्क नंबर : 22634045
जनसंपर्क अधिकारी (एलसी) : संपर्क नंबर:.22616411 

 पता: 

एजीएम (पीआर) का कार्यालय
ग्राउंड फ्लोर,फाउंटेन -1 दूरसंचार भवन,
वीएसएनएल (टाटा टेली कॉम) के पास ,
फाउंटेन, मुंबई

 

तकनीकी सहायता

उप मंडल अभियंता : 1901-22-6789/ 24327002 / 24382486 
शिकायतों के लिए टोल फ्री नं डायल करें. : 1800221500