अवलोकन

नेशनल युनिफाइड यूएसएसडी प्‍लेटफॉर्म (एनयूयूपी) ने *99# शॉर्ट कोड की सेवा प्रस्‍तुत की है जो इस देश के प्रत्‍येक सामान्‍य नागरिक तक बैंकिंग सेवाओं को ले जाएगी।  यह सेवा प्रत्‍येक बैंकिंग ग्राहक को सभी बैंकों में एक सिंगल (एकल) नंबर से बैंकिंग सेवाओं में प्रवेश करने की अनुमति देगी चाहे मोबाइल हैंडसेट किसी भी कंपनी का हो किसी जगह/क्षेत्र का हो ।

  • *99# एकल नंबर, हर भारतीय के लिए बैंकिंग सेवाओं को एक्‍सेस करने के लिए ।
  • इस देश में उपयोग किए जाने वाले 90% फोन जीएसएम फोन है तथा यह सेवा सभी जीएसएम फोन पर कार्य करती है है चाहे वह फोन किसी भी कंपनी द्वारा बनाया गया हो, या उसकी कीमत कितनी भी हो, या उसका ऑपरेटिंग सिसटम कोई भी हो, या उसका सर्विस प्रोवाइडर कोई भी हो ।
  • यह सेवा ‘बेसिक वॉइस कनेक्टिविटी’ पर कार्य करती है ना कि एप्‍लीकेशन पर, इसके लिए जीपीआरएस कनेक्टिविटी आवश्‍यक नहीं है ।
  • ग्राहक को अपने फोन पर किसी एप्‍लीकेशन को डाउनलोड करने की आवश्‍यकता नहीं है ।
  • प्रश्‍न उत्‍तर के रूप में बातचीत – प्रत्‍येक व्‍यक्ति के लिए समझने में आसान है ।

वर्तमान में यह सेवा केवल एमटीएनएल और बीएसएनएल ग्राहकों के लिए ही है ।

कैसे शुरू की जाए

      निम्‍नलिखित प्रक्रिया द्वारा ग्राहक को अपने बैंक में मोबाइल बैंकिंग रजिस्‍टर करवानी होगी ।

  • संबंधित बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करवाऍं ।
  • एमएमआईडी बनवाएं ।  एमएमआईडी (मोबाइल मनी आईडेंटिफायर) एक सात अंकों का नंबर है, जो मोबाइल रजिस्‍टर करने के बाद बैंक अपने ग्राहक को जारी करता है ।
  • एम-पिन प्राप्‍त करें ।   एम-पिन मोबाइल बैंकिंग पिन है, बैंक से लेनदेन के समय प्रामाणीकरण एवं सुरक्षा के लिए जिसका ग्राहक द्वारा प्रयोग किया जाता है ।  

कैसे काम करता है

  • ग्राहक अपने फोन से *99# डायल करता है ।
  • ग्राहक को ‘मोबाइल बैंकिंग के लिए नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्‍लेटफॉर्म में आपका स्‍वागत है’, कृपया अपना 7 अंकीय एमएमआईडी प्रविष्‍ट करें’’ मैसेज मिलता है ।  
  • ग्राहक बैंक से प्राप्‍त 7 अंकीय एमएमआईडी प्रविष्‍ट कर अनुरोध भेजता है ।
  • स्‍क्रीन पर बैंक का मोबाइल बैंकिंग मेनू दिखाई पड़ता है ।
  • ग्राहक मेनू में से ‘लेन देन’ का चुनाव करते हैं तथा लेनदेन को पूरा करने के लिए एनयूयूपी समय में पूछे गए विवरण की प्रविष्टि करते हैं ।
  • ‘लेनदेन’ की पुष्टि के लिए ग्राहक एम-पिन की प्रविष्टि करते हैं ।
  • एनयूयूपी प्‍लेटफॅर्म से प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जारी कर्ता बैंक को ‘लेनदेन’ ट्रान्‍जक्‍शन भेजा जाता है ।
  • जारी बैंक ‘लेनदेन’ को पूरा करती है तथा उस समय ग्राहक के मोबाइल पर परणिाम की पुष्टि करती है ।
  • * MPS  लेनदेन के मामले में ग्राहक को मैसेज मिलता है
  • * लेनदेन के विवरण के साथ

लेनदेन के लिए स्‍टेपस (किसके लिए ‘’ट्रॉजेक्‍शन’’ का उपयोग करें) 

  • शेष राशि की जॉंच
  • छोटा स्‍टेटमेंट
  • आईएमपीएस
  • एमएमआईडी बनाने के लिए
  • ओटीपी बनाने के लिए
  • चेक बुक के अनुरोध के लिए

रूपए को स्‍थानांतरित कैसे करें ?

व्‍यक्ति से व्‍यक्ति

रूपए भेजने वाला व्‍यक्ति एमटीएनएल/बीएसएनएल का ग्राहक हो तथा जिसे रूपए भेजे जाने वाले हो वह भारत के किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर का ग्राहक हो सकता है ।  भेजने वाले व्‍यक्ति को अपने मोबाइल से *99# डायल करने के बाद 7 अंकीय एमएमआईडी प्रविष्‍ट करना होगा ।   मेनू के सामने आने पर भेजने वाला व्‍यक्ति आईएमपीएस का चुनाव करें तथा तत्‍पश्‍चात वह भेजे जाने वाले व्‍यक्ति का मोबाइल नंबर तथा एमएमआईडी राशि तथा अपना एम-पिन लेनदेन शुरू करने के लिए प्रविष्‍ट कर लेनदेन (transaction) शुरू होने पर ग्राहक को पुष्टि का एसएमएस मिलेगा ।

*99# के लिए सहभागी बैंक

  • आंध्रा बैंक
  • अलाहबाद बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ोदरा
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • कैनरा बैंक
  • देना बैंक
  • फेडरल बैंक
  • आईसीआईसी बैंक
  • आईडीबीआई बैंक
  • इंडियन बैंक
  • करूर वैश्‍य बैंक
  • कोटक महेन्‍द्रा बैंक
  • ओरिएण्‍टल बैंक ऑफ कॉमर्स
 
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • स्‍टेट बैंक ऑफ बिकानेर एण्‍ड जयपूर
  • स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर
  • स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद
  • स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला
  • स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर
  • सिंडिकेट बैंक
  • यूको बैंक
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया
  • विजया बैंक
  • कार्पोरेट बैंक

शुल्‍क

ग्राहक से प्रत्‍येक सेशन के लिए रू. 1.50 लिए शुल्‍क लिया जाएगा तथा एक सेशन में ग्राहक केवल एक लेनदेन कर सकता है ।

 

 

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