मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी 


मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी, ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप अपने उसी पुराने नंबर को अपनी इच्छानुसार अन्य ऑपरेटर को स्थानांतरित कर सकते है.  इन्फ्लेटेड बिलिंग, कॉल ड्राप व सब स्टैण्डर्ड नेटवर्क को भूल जाए तथा बिलिंग पारदर्शिता, अत्याधुनिक 3जी नेटवर्क, अधिक किफायती टैरिफ तथा उत्तम ग्राहक सेवा के लिए एमटीएनएल को अपनाइए.  किसी भी सर्कल के किसी भी मोबाइल सेवा प्रदाता के ग्राहक एमटीएनएल मुंबई में  पोर्ट इन कर सकते हैं ।


 

 


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1800221503  नंबर पर कॉल कीजिये


  


एमटीएनएल मोबाइल ही क्यों ?

एमटीएनएल की नई दुनिया में आपका स्वागत हैं, जहाँ पर आप, सर्वोत्तम सेवाएं, उत्कुष्ट नेटवर्क, आकर्षक  वीएएस,विडियो कॉल्स, मोबाइल टीवी, अल्ट्रा फास्ट वायरलेस ब्रॉडबैंड तथा उससे भी कुछ  और अधिक का अनुभव कीजिये. जहाँ पर पारदर्शिता एक नए अर्थ में है,  सामान्य टैरिफ तथा उचित बिलिंग, किसी ब्लैक आउट डे के बिना एसएमएस प्रभार तथा उससे भी कुछ और अधिक हैं.

एमटीएनएल मोबाईल ही क्यूँ  ?

  • भारत का, पहला  3G मोबाईल सेवा नेटवर्क 
  • व्यापक नेटवर्क कवरेज 
  • बिलिंग पारदर्शिता 
  • अधि़क किफायती  वॉईस, वीडियो एवं डाटा टैरिफ 
  • मुंबई का पसंदीदा मोबाईल ऑपरेटर 
  • अत्याधुनिक, विश्वस्तरीय आगामी नेटवर्क (एनजीएन) 
  • उचित टोल फ्री ग्राहक सेवा (किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कोई प्रभार नहीं)
  • फुटकर आउटलेट्स, ऑनलाइन आदि के माध्यम से कहीं पर भी तथा किसी भी समय रिचार्ज सुविधा.
  • आकर्षक वीएएस का बड़ा उपहार (मूल्य संवर्धित सेवाएँ) 
  • सबसे किफायती मोबाइल इंटरनेट सेवाएं

एमएनपी प्रक्रिया

Steps to move to MTNL

 

एमटीएनएल में स्थानांतरित करने के लिए कदम

चरण 1: सबसे पहले, आप एक और ऑपरेटर के लिए स्विच करने के लिए यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) उत्पन्न करने की जरुरत है, यह कोड आपको अपने मौजूदा ऑपरेटर द्वारा दिया जाता है जो एक अल्फा न्यूमेरिक 8 अंक कोड है यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) उत्पन्न करने के लिए 1900 पर एस एम एस भेजे |

                " PORT <मोबाइल नंबर>और 1900 नंबर पर एसएमएस भेजें"

उदा. अगर आपका मोबाइल नंबर 98xxxxxxxxx है तो 1900 नंबर पर PORT 98XXXXXXXX एसएमएस भेजें.

चरण 2 : 1900 के लिए एसएमएस भेजने के बाद,आपको 1901 से एसएमएस द्वारा 8 अंकों अल्फा न्यूमेरिक अद्वितीय पोर्टिंग कोड (यूपीसी )  और DD/MM/YYYY प्रारूप में यूपीसी समाप्ति की तारीख प्राप्त होगा | यूपीसी कोड के पहले दो अक्षर 'अक्षर' अल्फानुमेरिक और शेष 6 अंक नुमेरिक होते है , शून्य को छोड़कर

चरण 3 : अपने निकटतम एमटीएनएल के ग्राहक सेवा केंद्र (सीएससी सूची लिंक) पर जाएँ

चरण 4 : पता और पहचान प्रमाण दस्तावेजोंऔर स्वयं सत्यापित फोटो के साथ साथ मोबाइल नंबरपोर्टिंग (एमएनपी) फार्म , ग्राहक समझौते फॉर्म (सीएएफ) भरें |

चरण 5 आप एक नया सिम मिल जाएगा, इसे अपने पास सुरक्षित रखे |

चरण 6 : एमटीएनएल पोर्टिंग की तारीख और समय का उल्लेख अपने मौजूदा / पुराने ऑपरेटर के सिम पर एक एसएमएस भेजेगा |

चरण 7:ऊपर दिए गए पोर्टिंग समय के बाद से 2 घंटे तक 'कोई सेवा नहीं अवधि' रहेगी | यह 'कोई सेवा नहीं अवधि' संभवत आधी रात के 12 से सुबह के ६ बजे होगा | यह 'कोई सेवा नहीं अवधि' ऐसा समय है , जिसमे किसी भी ऑपरेटर की सेवा नहीं रहेगी । ना तो 'दाता' की , ना ही 'रिसीवर' की ।

चरण 8यह 'कोई सेवा नहीं अवधि' के बाद एमटीएनएल के सिम के साथ पुराने सिम बदलें और अपने एमटीएनएल सेवा शुरू हो जायेगी |

             अब आप, एमटीएनएल मोबाइल के आधुनिक जगत का अनुभव लेने के लिए तैयार है.  अब आप किसी भी प्रकार की शंका निवारण के लिए एमटीएनएल ग्राहक सेवा नंबर 1800221503 पर नि:संकोच कॉल करें.  आपके मौजूदा आपरेटर के टैरिफ प्लान के अनुसार कॉल प्रभार लागू होगा.

 

एमएनपी ग्राहकों के लिए एमटीएनएल मुंबई के प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान के प्रस्ताव की योजना

एफएक्यू

1. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) क्या है ?

एमएनपी में आप, अपने मौजूदा मोबाइल नंबर यथावत रखते हुए,  उसे वर्तमान नेटवर्क प्रदाता से अन्य नेटवर्क प्रदाता में स्थानांतरित कर सकते हैं. याने कि आपके पास एमटीएनएल मोबाइल में स्विच करने का विकल्प है. 

2. स्विचींग का प्रभार कितना होगा ?

ट्राई मार्गदर्शक तत्वों के अनुसार स्विचिंग प्रभार रु.19/- होगा.  परन्तु आपके लिए उसकी छुट दी गई है. 

3. एमएनपी कौन प्राप्त कर सकता हैं ?

 Any Mobile Subscriber across India, irrespective of GSM or CDMA, prepaid or post paid can switch over to another operator, but you need
to complete at least 90 days from your activation or last port in, with your current service provider.

4. मैं, एमटीएनएल दूरसंचार परिमंडल का / की ग्राहक हूँ, क्या मैं, एमटीएनएल मोबाइल नेटवर्क में स्थानांतरण  कर सकता / सकती हूँ ?

हाँ, एमएनपी सुविधा सभी दूरसंचार सर्किलों के लिए उपलब्ध है । अब किसी भी मोबाइल नंबर भारत भर में बाहर पोर्ट इन और पोर्ट out हो सकता है।

5. क्या,मेरा वर्तमान ऑपरेटर "पोर्ट इन" की मांग को अस्वीकार कर सकता है ?

कुछ मामलों में आपका वर्तमान ऑपरेटर "पोर्ट इन" की मांग को अस्वीकार कर सकता है , जैसे कि : - .

  • पोस्ट-पेड़ मोबाइल के मामले में, यदि, कुछ बिलों का भुगतान न किया गया हो .
  • मोबाइल नंबर, अनुबंधात्मक दायित्व के अधीन हो.  
  • मोबाइल नंबर के कुछ क़ानूनी मामलें लंबित हो.
  • किये गए क्रियान्वयन  की अथवा पिछले पोर्टिंन की न्यूनतम 90 दिनों की अवधि पूरी नहीं हुई हो. 

6. मैं, अपने मौजूदा नंबर में एमटीएनएल मोबाइल कनेक्शन को इन पोर्ट करना चाहता / चाहती हूँ,  इसके लिए  मुझे क्या करना होगा ?

कृपया हमारे ग्राहक सेवा केंद्र को भेंट दे कर आपके पता व पहचान प्रमाण, फोटो सहित, मोबाइल नंबर पोर्टिंग फॉर्म(एमएनपी) व कस्टमर एग्रीमेंट फॉर्म (सीएएफ) के साथ प्रस्तुत करें. 

  • 1900  नंबर पर एसएमएस भेजकर यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) बनाए.
  • कृपया हमारे ग्राहक सेवा केंद्र को भेंट दे कर आपके पता व पहचान प्रमाण, फोटो सहित, मोबाइल नंबर पोर्टिंग फॉर्म(एमएनपी) व कस्टमर एग्रीमेंट फॉर्म (सीएएफ) के साथ प्रस्तुत करें.
  • उचित पोस्टपेड प्लान अथवा प्रीपेड का चयन करें तथा आवश्यक राशि का भुगतान करें.
  • आपको एमटीएनएल सिम मिलेगा, उसे बनाए रखे तथा जब आपको पोर्टिंग पूरा होने संबंधी मैसेज प्राप्त होगा तब आप नया एमटीएनएल सिम मोबाइल में डाल सकते है तथा नो सर्विस पीरीयड के बाद, एमटीएनएल मोबाइल के साथ संपूर्ण विश्व में संपर्क कर सकते हैं.

7. इसे कितना समय लगेगा ?

ट्राई द्वारा निर्धारित अधिकतम अवधि 7 दिन है.  हम अपनी ओर से यथाशीघ्र पोर्ट के लिए प्रयास करेंगे.

8. तो क्या, मेरा मोबाइल 7 दिन के लिए अकार्यक्षम रहेगा So, my mobile will be dysfunctional for 7 days?

जी नही,"नों सर्विस पीरीयड" की 2 घंटे की अवधि को छोडकर,आपका मोबाईल नंबर पूरी प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रहेगा .

9. नों सर्विस पीरीयड क्या है ?

जब आपकी सेवा बाधित होती है , उस 2 घंटे की अवधि को नो सर्विस पीरियड कहा जाता है. हम एसएमएस द्वारा वास्तविक समय के लिए आपसे संपर्क करेंगे. 10. नों सर्विस पीरीयड के बाद मुझे, कौनसे सिम का उपयोग करना है ?

अब, आप हमारे सम्मानीय ग्राहक हैंअपने नए एमटीएनएल के सिम का उपयोग करें.

11. मेरे वर्तमान ऑपरेटर के उपयोग न किये गए टॉक टाईम का क्या करें ?

क्षमा कीजिये, आपके वर्त्तमान ऑपरेटर का, उपयोग न किया गया टॉकटाइम , नए एमटीएनएल कनेक्शन में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है.

12. मेरी मौजूदा सेवाओं का क्या किया जाए ?

आपको, इच्छित मूल्य वर्धित सेवाएं  पुन:प्राप्त करनी होगी,चाहे वह कॉलर रिंग बैक टोन(प्ले टयून) अथवा अन्य कोई सेवा . हमें विश्वास है की हमारी इन विशेष मूल्य वर्धित सेवाओं के प्रयोग से आप संतुष्ट होंगे

यदि ,आपको एमएनपी संबंधी कोई शंका हो तो, हमें,1800221503 नंबर पर कॉल करें.