नया क्या है

केंद्रीय सतर्कता आयोग ने केंद्र सरकार अधीन संगठनों में व्यवस्थागत सुधार के लिए लिए एक पहल शुरू की है।
इस बारे में आप अपने सुझाव केंद्रीय सतर्कता आयोग को दि. 27/10/2020 से 14/11/2020 तक ईमेल (यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए.) या टेलीफोन (011-24651632) पर भेज सकते हैं।
नागरिक एमटीएनएल को भी सुझाव दे सकते हैं।


एमटीएनएल, मुंबई ने STV 399 को मुफ्त 500MB/दिन डेटा, ट्रूली अनलिमिटेड मुफ्त लोकल और एसटीडी कॉल्स, 100 एसएमएस/दिन के साथ लॉन्च किया है |

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।


ब्रॉडबैंड / एफटीटीएच अनलिमिटेड प्लान सिर्फ 600 रुपये प्रति माह से शुरू हो रहे हैं।
आज ही अपना प्लान बुक करें |

अधिक जानकारी के लिये यहाँ क्लिक करे।


किराए पर

मुख्य व्यावसायिक जगह किराए पर

मुंबई , नवी मुंबई , मीरा - भायंदर  में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानो पर एमटीएनएल इमारतों में तीन लाख वर्ग फुट से अधिक जगह वाणिज्यिक उपयोग के लिए किराए पर उपलब्ध है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

बीकेसी टेलीफोन एक्सचेंज के परिसर में वेंडिंग वैन पार्किंग के लिएजगह किराये पर उपलब्ध है

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क


 जैसा कि नाम दर्शाता है कि वास्तविक निजी नेटवर्क एक काल्पनिक नेटवर्क है जो कि मूल नेटवर्क का ही हिस्सा है ।  जैसे : यह सेवा लेने वाले को घर बैठे अपनी मंजिल (जहॉँ फोन करना है ) से जुड़े होने का एहसास कराता है । हलांकि यह कनेक्शन जन नेटवर्क द्वारा संचालित होता है ।  ऐसी वीपीएन सेवा जन नेटवर्क के संसाधनों के उपयोग या इस्तेमाल से आवेदकों को निजी नेटवर्क स्थापित करने में मदद करता है ।   वीपीएन सेवा बड़े व्यवसायियों और व्यवसायिक समूहों के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि वे वीएनएन सेवा को अपने व्यस्त कार्य स्थानों के बीच अपनी निजी सेवा की तरह उपयोग में ला सकते हैं ।

संगठन एवं अन्य वीपीएन सेवा हेतु आवेदन कर सकते हैं ।  अर्थात इस्तेमाल में लाए जा रहे टेलीफोन लाइन नए कनेक्शन का उपयोग करके वे अपना खुद का वीपीएन नेटवर्क पर लिए गए टेलीफोन कनेक्शन को आम टेलीफोन कनेक्शन जैसा भी उपयोग किया जा सकता है ।

 

विशेषताएँ और सुविधायें

  • वीपीएन ग्राहक वीपीएन सदस्य बनकर एक्सटेंशन डायलिंग सुविधा प्राप्त कर सकते हैं ।
  • वीपीएन ग्राहकों को अपने स्थानों के बीच के लिए किराए की लाइन की आवश्यकता नहीं हैं ।
  • वीपीएन ग्राहक व्यक्तिगत संख्याओं से संबंधित योजना बना सकते हैं ।
  • संबद्ध लैंडलाइन नंबर बदलने के लिए  अस्थायी या स्थायी आधार पर विस्तार के लिएसुविधा उपलब्ध हैं ।

एक्सेस प्रक्रिया

160122 डायल करें ।   "अपने गंतव्य नंबर डायलघोषणा के लिए रुकें ।  कनेक्शन  प्राप्त करने के लिए डायल वांछित विस्तार (वीपीएनसं) करने के लिए डायल करें ।

टैरिफ संरचना

क्र. सं.मदप्रभार
1. किराए की न्यूनतम अवधि एक वर्ष
2. एक्टिवेशन प्रभार रू. 750/-
3. हर वीपीएन विस्तार को जोड़ना / हटाना /  संशोधन *  रू. 90/-

मासिक किराया

वीपीएन

वीपीएन (ग्रुप) में न्यूनतम एक्स्टेंशन

वीपीएन प्रभार प्रति माह प्रति एक्स्टेन्शन

समूह के भीतरकॉल प्रभार

 वीपीएन के बाहर किए गए  कॉल के लिएयूसेज  प्रभार 

एमटीएनएल मुंबई केभीतर

 10

रू. 125/-

शून्य

मौजूदा टैरिफ प्लान के अनुसार लागू.

नोट :

  • न्यूनतम 10 एक्स्टेन्शन लिए जाने चाहिए ।
  • अस्थाई डायवर्शन के लिए कोई प्रभार नहीं लिया जाएगा ।
  • यह प्रभार पूर्ण व अधिक हो जाने पर लैंडलाइन सेवा के लिए सामान्य शुल्क लगाया जाएगा.
  • माल और सेवा कर (जीएसटी) अतिरिक्त लागू है।

सेवा कैसे चुने

निर्धारित आवेदन फॉर्म  (मुफ्त उपलब्ध) में लागू प्रभार के साथ  "एमटीएनएलमुंबई के पक्ष डिमांड ड्राफ्ट/पे ऑर्डर/ क्रॉस्ड चेक, आवश्यक नोट तथा वर्क ऑर्डर जारी करने हेतु निम्निनलिखित  पते पर आवेदन कर सकते हैं ।

सहायक महाप्रबंधक (जनसंपर्क- एलसी): संपर्क नंबर :  22634045
जनसंपर्क अधिकारी (एलसी) : संपर्क नंबर:.22616411

पता:

महाप्रबंधक (एसडीए एलसी) का कार्यालय
5 वी मंजील फाउंटन टेलिकॉम बिल्डिंग नं-

1एम जी रोड

मुंबई - 400 023.

 

शिकायतों के लिए टोल फ्री नं डायल करें. : 1800221500

 

यूनिवर्सल एक्सेस नंबर (यूएएन)

यूएएन सेवा में ग्राहक को राष्ट्रीय नंबर प्रदर्शित करने की अनुमति है  तथा विभिन्न मापदण्ड जैसे कि कॉलकर्ता का भौगोलिक स्थान, दिनांक, अथवा जिस तारीख को कॉल किया गया है  उस तारीख पर आधारित विभिन्न स्थानों से आने वाले आवक कॉल्स प्राप्त करना ।

सेवा विशेषताएँ

प्रमुख विशेषताएँ

  • aएक नंबर

वैकल्पिक विशेषताएँ

  • व्यस्त, नो ऑन्सरिंग कॉल पर फॉरवर्डिंग
  • कॉल लॉगिंग

  • ओरिजीन ‌डिपेन्डण्ट रुटिंग

  • समय आधारित रूटिंग

प्रवेश प्रक्रिया

डायलिंग प्लान : 190122 YYYY

एक्सेस कोड : 1901, यूएएन नंबर : YYYY (डिलीट्स)

शुल्क

अ.क्रंविशेषयूएएन पूर्ण प्रभार
1 सेवा के लिए प्रसंस्करण प्रभार / पंजीकरण शुल्क (गैर वापसीयोग्य) रु.1000/-
2

सुरक्षा जमा (वापसीयोग्य)

रु.6000/- (दो महीने का किराया जमा)

3 सेवा के लिए निर्धारित मासिक शुल्क रु.3000/-
4 प्रमुख गंतव्य नंबर

एमटीएनएल मुंबई क्षेत्र (कोई भी ऑपरेटर)

5 कॉल शुल्क द्वारा भुगतान योग्य

कॉलिंग पार्टी प्रभार नीचे दिए गए हैं

  ए) एमटीएनएल नेटर्वक से

1) एमटीएनएल एलएल से प्लान / 30 सेकंड पल्स के अनुसार  2)रु. 2  डॉल्फिन ग्राहक के लिए प्रति  60 सेकंड 

  ब) बीएसएनएल नेटर्वक सहित अन्य ऑपरेटरों से

 संबधित टेलिकॉम ऑपरेटर से दर् लागू है

6 छुट शुन्य
7 इन नंबर  1860-222-2<9
8 सेवा में संशोधन रु.100/-
9 विस्तृत बिलिंग (केवल सॉफ्ट कॉपी) रु.100/-

प्रीमियम शुल्क

1860 222 कककक ( जैसे 4444, 5555, 6666) रु.100000/-
1860 222 अअबब  (जैसे 2244, 3355, 4466) रु.  50000/-
1860 222 अबकड और अबअब (जैसे 1234, 2020) रु.  25000/-

यूएएन उपभोक्ता लाइनों पर समाप्त होने वाले कॉल का प्रभार सामान्य नेटवर्क प्रभार की दर से कॉलकर्ता से वसूल किया जाता है ।

सब्स्क्राइब कैसे करें

संपर्क

सहायक महाप्रबंधक (जनसंपर्क- एलसी):    संपर्क नंबर : 22634045
जनसंपर्क अधिकारी (एलसी) : संपर्क नंबर:. 22616411

पता:

एजीएम (पीआर) का कार्यालय
ग्राउंड फ्लोर,फाउंटेन -1 दूरसंचार भवन,
वीएसएनएल (टाटा टेली कॉम) के पास ,
फाउंटेन, मुंबई

 

तकनीकी सहायता

संपर्क नंबर : 1860-222-6789 / उप मंडल अभियंट (एंटरप्राइज नेटवर्क)  24327002/24382486

शिकायतों के लिए टोल फ्री नं डायल करें. : 1800221500

प्रीमियम दर सेवा (पीआरएम)

प्रीमियम दर सेवा (पीआरएम एक टेलीफोन सेवा है  जो कि कॉलर को रिकार्डेड जानकारी या लाइव बातचीत प्रदान करता है ।  कॉलर से सामान्य कॉल शूल्क से अधिक शुल्क लिया जाता  हैजो सेवा प्रदाता को एक (सामग्री प्रदाता) और नेटवर्क ऑपरेटर(एमटीएनएलके बीच विभाजित किया जाता हैं । एमटीएनएल, सेवा प्रदाता को एक विशेष नंबर प्रदान करता हैं, जिसे प्रीमियम रेट नंबर के रुप में जाना जाता है, यह नंबर एमटीएनएल (मुंबई और दिल्ली) कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता हैं ।

 

विशेषताएँ एवं सुविधाएँ 

  • इस सेवा में संचार के गतिमान साधन जिसमें टेलीकॉम नेटवर्क की सहायता से किसी भी क्षेत्र में पुर्वानुमान करना, प्रगति संबंधी सूचना देना, शेअर मार्केट का परामर्श नौकरी परामर्श तथा खेल कूद संबंधी जानकारी देना आदि संबंधित  सलाह/परामर्श देने के लिए व्यवसायकर्ता को / जानकारी प्रदाताओं को सक्षम बनाया जाता है । 
  • महानगर टेलीफोन निगम (नेटवर्क प्रचालक) द्वारा जानकारी प्रदाताओं को पीआरएम नंबर दिया जाता है तथा केवल जानकारी प्रदाता के स्थान को ध्यान में रखते हुए पूरे मुंबई में व एसटीडी फोन्स के माध्यम से ग्राहक/जानकारी चाहने वाले इस नंबर को एक्सेस कर सकते हैं । 
  • इस सेवा के लिए उपयोगकर्ता द्वारा अदा किए जाने वाले कॉल प्रभार उच्चतर होते हैं , तथा इसलिए इसका नाम ''प्रीमियम रेट' है ।  एमटीएनएल (नेटवर्क प्रचालक) द्वारा प्राप्त किए जाने वाले राजस्व का बंटवारा जानकारी प्रदाता व एमटीएनएल के बीच किया जाता है ।
  • पीआरएम ग्राहक के पास इस पीआरएम सेवा नंबर के लिए गंतव्य नंबरों का एक नंबर होता है तथा इन स्विच द्वारा उन नंबरों पर कॉल अपने आप चला जाता है ।  इस सेवा में पीआरएम  ग्राहक द्वारा नेटवर्क में कई संस्थापन प्राप्त करने हेतु समय निर्भर उपायों का प्रबन्ध किया जाता है  तथा समय, दिन, दिनांक छुट्टी आदि पर निर्भर कॉलों के सहज मार्ग का विवरण भी दिया जाता है ।
  • स्थानों पर निर्भर मार्गों का प्रबन्धन भी इसके द्वारा किया जाता है ।  जहाँ ग्राहक के पास कई संस्थापन होते हैं (कई निदेशिका नंबर व कॉल आरम्भ के क्षेत्र पर निर्भर सहज मार्ग का विवरण दिया जा सकता है ।
  • केवल कॉलकर्ता ग्राहकों के शहर पर प्रीमियम दर लागू किया जाता है ।
  • यह सेवा एमटीएनएल मुंबई और दिल्ली नेटवर्क से एक्सेस की जा सकती हैं ।

एक्सेस प्रक्रिया

उपयोगकर्ता प्रीमियम रेट कॉल करने हेतु निम्नलिखित नंबर डायल कर सकते है । 0900 22 X XYYY : जहाँ 

एक्सेस कोड = 0900 , प्रीमियम रेट नंबर  = XYYY ( 4 डिजिट्स

जहॉं X = 1 याने 2 सेकंद पल्स दर 
= 2 याने 3 सेकंद पल्स दर 
= 3 याने 4 सेकंद पल्स दर 
= 4 याने 8 सेकंद पल्स दर 
= 5 याने 12 सेकंद पल्स दर 
30 सेकंद पल्स दर भी उपलब्ध हैं । 
'YYY' from 500 से 999 तक 
'X' सेवा प्रदाता (सामग्री) द्वारा चयन किया जाएगा ।


एक्सेस नंबर. : 1900 22 XXXX नंबर 15/30 सेकंद पल्स दर के साथ लोकल के लिए ।

टैरिफ

पंजीकरण प्रभार Rs.3,000/-
पीआरएम सेवा नंबर के लिए मासिक शुल्क (अग्रिम में देय)  Rs. 800/-
हर पीआरएम नंबर का क्रिएशन /डिलिशन/एडिशन/मोडिफिकेशन Rs. 100/-

सुविधाओं के परिवर्तन के लिए प्रभार

Rs. 100/- (per request)
विस्तृत बिल की प्रत्येक अतिरिक्त प्रतिलिपि के लिए प्रभार  Rs. 100/-
वर्तमान में बुनियादी सुविधाओं के लिए कोई शुल्क नहीं है (अनेक डेस्टीनेशन व हंटिंग सुविधा के लिए एक पीआरएम सेवा नंबर  और अतिरिक्त विशेषताएं (समय निर्भरता, विस्तृत बिलिंग,मूल निर्भर राउटिंग, और कॉल पुनर्निर्देशन) 

NIL

प्रत्येक कॉल यूनिट (पल्सके लिए मौजूदा टैरिफ के अनुसार शुल्क  लिया जाएगा  और सूचना प्रदाता को एमटीएनएल द्वारा 0.70 रुपये प्रति यूनिट की दर पर कमीशन दिया जाएगा 

 

नोट :

  1. पीआरएम ग्राहक द्वारा एक एग्रीमेंट तैयार करना होगा ।
  2. किराए की न्यूनतम अवधि तीन महीने है ।
  3. यह सेवा मौजूदा टेलीफोन कनेक्शन या नियमानुसार अलग से कनेक्शन लेकर पर उपलब्ध कराई जा सकती है ।
  4. यहाँ दर्शाए गए शुल्क पीआरएम सेवा शुल्क हैं और बुनियादी टेलीफोन सेवा के लिए लगाए गए सामन्य प्रभार शामिल नहीं किए गए  हैं ।
  5. टेलीफोन कनेक्शन से किए जाने वाले आउट गोइंग प्रभार जो पीआरएम ग्राहक पीआरएम लाइन के लिए असाइन किए गए हैं सामान्य दरों और प्रक्रियाओं के अनुसार बिलिंग किए जाएंगे ।

सब्स्क्राईब कैसे करें 

आप निर्धारित आवेदन फॉर्म में आवेदन कर सकते हैं । आवेदन फॉर्म निःशुल्क उपलब्ध है जिसके साथ पंजीकरण शुल्क 2 माह का किराया "एमटीएनएल मुंबई" के नाम डीडी/पे आर्डर/क्रॉस चेक के रुप में देकर आवेदन किया जा सकता है । 

संपर्क नंबर : 22634045

सहायक महाप्रबंधक (जनसंपर्क- एलसी): संपर्क नंबर : 22634045
जनसंपर्क अधिकारी (एलसी) : संपर्क नंबर:.22616411 

 पता: 

एजीएम (पीआर) का कार्यालय
ग्राउंड फ्लोर,फाउंटेन -1 दूरसंचार भवन,
वीएसएनएल (टाटा टेली कॉम) के पास ,
फाउंटेन, मुंबई

 

तकनीकी सहायता

उप मंडल अभियंता : 1901-22-6789/ 24327002 / 24382486 
शिकायतों के लिए टोल फ्री नं डायल करें. : 1800221500 

ब्रॉडबैंड योजनाएं